Friday 29 April 2016

888 रुपये वाले डोकॉस एक्स1 फोन की तस्वीरें और वीडियो आए सामने



रिंगिंग बेल्स और एमफोन की राह पर चलते हुए जयपुर स्थित डोकॉस कंपनी ने मात्र 888 रुपये में डोकॉस एक्स1 स्मार्टफोन लॉन्च किया। इस हैंडसेट को लेकर रिंगिंग बेल्स के फ्रीडम 251 जैसा उत्साह तो नहीं देखने को मिल रहा। लेकिन हर यूज़र यह जानने के लिए उत्सुक तो ही है कि मात्र 888 रुपये वाला यह फोन कैसा होगा।

जहां फ्रीडम 251 के लिए लॉन्च इवेंट का आयोजन किया गया था और रिव्यू के लिए मीडिया को हैंडसेट भी उपलब्ध कराया गया था। ऐसा डोकॉस एक्स1 के साथ नहीं हुआ। इस सीधे लॉन्च करने की खबर आई। इसके बाद से मीडिया में ऐसी रिपोर्ट आईं जिससे कई इच्छुक ग्राहकों के मन में हैंडसेट को लेकर शंका पैदा होने लगी। शायद इसी संदेह को दूर करने के मकसद अब कंपनी ने इस स्मार्टफोन की ताज़ा तस्वीरें जारी की हैं। साथ ही फेसबुक पर स्मार्टफोन के बारे में बताते हुए एक वीडियो भी साझा किया गया है।

वीडियो को देखकर तो यह प्रतीत होता है कि इसे कंपनी के अधिकारियों द्वारा ही बनाया गया है। वीडियो में डोकॉस एक्स1 के कुछ स्पेसिफिकेशन का ज़िक्र करने के साथ उन अधिकारियों ने कीमत को हैंडसेट की सबसे अहम खासियत बताई है।


इस स्मार्टफोन को @DocossSocial नाम के एक ट्विटर प्रोफाइल से साझा की गई हैं। इसके अलावा एक यूट्यूब वीडियो का लिंक भी शेयर किया गया है। इसमें हैंडसेट के बारे में बताया गया है और उसे बुक करने के प्रक्रिया के भी बारे में।   

ध्यान रहे कि हम फेसबुक और ट्विटर प्रोफाइल की विश्वसनीयता की पुष्टि नहीं कर सकते। लेकिन कंटेंट के आधार पर यह ज़रूर कह सकते हैं कि यह कंपनी की ओर से जारी किए गए हैं।

कंपनी ने जानकारी दी है कि इस हैंडसेट की बिक्री 2 मई से शुरू होगी। जबकि इसकी प्री-ऑर्डर बुकिंग शुक्रवार रात 10 बजे बंद हो जाएगी।

डोकॉस एक्स1 प्री-ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध है। वैसे हमारा अपने पाठकों को सुझाव को होगा कि इससे फिलहाल बचें, क्योंकि इस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी की पारदर्शिता रिंगिंग बेल्स या एमफोन से भी कम है।

अब बात स्पेसिफिकेशन की। डोकॉस एक्स1 में 4 इंच का डब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले, 1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम, 4 जीबी रॉम, माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट (32 जीबी तक), जीपीआरएस/ एज, 3जी, 1300 एमएएच की बैटरी, 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा और एंड्रॉयड 4.4.2 किटकैट है। इसका वज़न 102 ग्राम है और इसका डाइमेंशन 122.2x64.4x9.3 मिलीमीटर।
 
 
 

No comments:

Post a Comment