Saturday 30 April 2016

ब्लैकबेरी और नोकिया के प्लैटफॉर्म्स पर बंद होगा वॉट्सऐप

अगर आप नोकिया के पुराने फोन या ब्लैकबेरी मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। वॉट्सऐप इस साल के आखिर में ब्लैकबेरी और नोकिया के प्लैटफॉर्म्स समेत कई पुराने OS वाले मोबाइल्स पर सपॉर्ट बंद कर रहा है। यानी 2016 के बाद इन मोबाइल्स पर वॉट्सऐप इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।
फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी वॉट्सऐप ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि ब्लैकबेरी डिवाइसेज़ के अलावा नोकिया S40, नोकिया सिंबियन S60, ऐंड्रॉयड 2.1, 2.2 और विंडोज़ फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों पर भी वॉट्सऐप नहीं चलेगा।

कंपनी ने पोस्ट में लिखा है, 'ये मोबाइल हमारे इतिहास का हिस्सा रहे हैं। मगर अब हम भविष्य में अपने ऐप में जो फीचर डालने वाले हैं, उनके हिसाब से ये मोबाइल सक्षम नहीं हैं।' वॉट्सऐप ने यूजर्स ने कहा है कि वे इस मेसेजिंग सर्विस को यूज करते रहने के लिए अपना मोबाइल अपग्रेड करें।

कंपनी ने लिखा है, 'हमारे लिए यह फैसला लेना कठिन था, मगर लोगों को वॉट्सऐप के जरिए जोड़ने रखने की दिशा में यह कदम जरूरी है। अगर आप इन मोबाइल्स की वजह से प्रभावित हो रहे हैं तो हम सलाह देते हैं कि 2016 खत्म होने से पहले नया ऐंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज़ मोबाइल खरीद लें।'

गौरतलब है कि वॉट्सऐप का यूजर बेस तेजी से बढ़ रहा है। वॉट्सऐप के दावों पर यकीन करें तो दुनिया में हर 7 में से 1 व्यक्ति के पास वॉट्सऐप है।

No comments:

Post a Comment