Sunday 22 May 2016

खर्च ज्यादा किया तो रिस्टबैंड से लगेगा करंट!

ब्रिटिश सॉफ्टवेयर कंपनी ने एक ऐसा रिस्टबैंड बनाया है जिससे आपकी ज्यादा खर्च करने की आदत पर लगाम लग सकता है। अगर आप बहुत खर्चीले हैं और आपका खर्च हर बार आपके बजट से बाहर चला जाता है तो आपके लिए यह रिस्टबैंड बहुत मददगार साबित होने वाला है।

पैवलोक की यह रिस्टबैंड यूजर्स की आदतों पर निगरानी रखेगा और जब यूजर्स अपने ही बनाए नियमों को तोड़ने की कोशिश करेंगे तो यह इलेक्ट्रिकल शॉक देगा। इसके लिए यूजर्स को बैंक अकाउंट को रिस्टबैंड से लिंक करवाना होगा।

इंटेलिजेंट इन्वाइरनमेंट्स जो HSBC और बैंक ऑफ आयरलैंड जैसी बैंकिंग संस्थाओं को सॉफ्टवेयर बेचती है, ने रिस्टबैंड को बैंक अकाउंट्स से कनेक्ट करने का आइडिया दिया है।

यूजर्स को अपने बैंक अकाउंट या क्रेडिट कार्ड को किसी इंटरनेट डिवाइस जैसे रिस्टबैंड से जोड़ना होगा। इसके बाद यूजर्स खर्च की एक सीमा तय कर देंगे। जब वह अपनी खर्च की सीमा को पार करने करने के नजदीक पहुंच जाएंगे तो उन्हें मेसेज अलर्ट या हल्का इलेक्ट्रिकल शॉक दिया जाएगा। यही नहीं अगर खर्च की तय सीमा को आप पार कर गए तो आपको 340 वोल्ट्स का इलेक्ट्रिकल शॉक भी मिल सकता है। हालांकि इसकी सेंटिग्स आपको ही करनी है।

No comments:

Post a Comment