Friday 29 April 2016

ओह माय गॉड! अब ऐसे होगी 5 सेकंड मे मूवी डाउनलोड!

साउथ लंदन के कस्बे गिल्डफर्ड में दुनिया का सबसे तेज सेलफोन नेटवर्क तैयार करने का काम चल रहा है। यह नेटवर्क 4G से 100 गुना तेज होगा। इतना फास्ट कि लोग सिर्फ 5 सेकंड में पूरी मूवी डाउनलोड कर सकेंगे।

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग और फुजित्सु जैसी दुनिया की कई बड़ी टेक कंपनियों के साथ मिलकर यूनिवर्सिटी ऑफ सरे 5G वायरलेस टेक्नॉलजी विकसित कर रही है। इसकी स्पीड अभी मौजूद वायरलेस इंटरनेट की स्पीड से 100 गुना तेज होगी।

वायरलेस टेक्नॉलजी की पांचवीं जेनरेशन या 5G पर चल रहा यह काम 2018 की शुरुआत तक पूरा होने की उम्मीद है। इससे लोग स्मार्टफोन या टैब्स पर 5 सेकंड में पूरी मूवी डाउनलोड कर पाएंगे। अभी 4G नेटवर्क पर इस काम में 8 मिनट लगते हैं। ।

यूनिवर्सिटी के 5G प्रॉजेक्ट पर नजर रखने वाले रिसर्च सेंटर के डायरेक्टर रहीम तफाजली कहते हैं, 'लैब में तो यह टेक्नॉलजी काफी हद तक काम कर रही है। कैंपस में 70 पावरफुल रेडियो ऐंटेना लगाए गए हैं।' तफाजली और उनकी टीम के सदस्य इस प्रॉजेक्ट पर तेजी से काम कर रहे हैं।

दुनिया के सबसे बड़े कैरियर AT&T, NTT और DoCoMo इस सर्विस को सबसे पहले यूजर्स को देने की होड़ में शामिल हैं। इस प्रतियोगिता की वजह से इस रिसर्च को काफी फंडिंग मिल रही है। चीन की वावे और स्वीडन की एरिक्सन जैसी कंपनियां भी करोड़ों डॉलर्स दे रही हैं, ताकि कॉन्ट्रैक्ट करके इस टेक्नॉलजी को सबसे पहले पेश कर सकें।

No comments:

Post a Comment