Sunday 24 April 2016

फैक्ट्स जो वर्चुअल रिऐलिटी की दुनिया से रूबरू करते है!

कहते हैं, नज़रे बदलो नज़ारे बदल जाते है । अब तकनीक की नज़र से देखिये दुनिया को, पेश है  वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेट्स आपको घर बैठे एक नई दुनिया की सैर करा सकते हैं। वीआर हेडसेट्स की रोमांचक दुनिया के बारे में बता रहा है CompuGram अपने इस आर्टिकल मे:

क्या है वर्चुअल रिऐलिटी (VR)
वर्चुअल रिऐलिटी का मतलब है असली-सा लगने वाला ऐसा अनुभव जो असल में मौजूद नहीं है। मिसाल के तौर पर अगर आप जानना चाहते हैं कि सियाचिन का नॉर्थपोल कैसा दिखता होगा, तो इसका एक तरीका पारंपरिक टीवी स्क्रीन है जो आपको वहां की तस्वीर दिखा सकती है। इसके उलट वीआर हेडसेट्स के जरिये वही तस्वीर आंखों के सामने इस तरह प्रोजेक्ट की जाती है कि आपको वहां होने का आभास होता है। आप जिस तरफ सिर घुमाते हैं, उस तरफ की तस्वीरें दिखाई देती हैं। अडवांस्ड वीआर हेडसेट्स में साउंड और मोशन के हिसाब से भी डिस्प्ले अपनी सेटिंग्स बदलता रहता है।


वीआर हेडसेट का फंडा
किसी भी विडियो को वर्चुअल रिऐलिटी की तरह देखने के लिए एक खास तरह के डिवाइस की जरूरत होती है जिसे वर्चुअल रिऐलिटी हेडसेट कहते हैं। इसे सिर से लेकर आंखों तक पहना जाता है। इसके मूल रूप से तीन हिस्से होते हैं:
- प्लास्टिक या फाइबर का कवर
- लेंस
- हेडफोन

गेमिंग में इस्तेमाल होने वाले वीआर हेडसेट्स में हाथ में पकड़े जा सकने वाले जॉयस्टिक होते हैं जिनसे मोशन सेंसर के जरिये गेम को कंट्रोल किया जा सके।


कैसे करता है काम
वीआर हेडसेट में विडियो प्ले करने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

1. सीधे वीआर हेडसेट पर: इस ऑप्शन में एक लोकल नेटवर्क के जरिये विडियो भेजा जाता है और इसे कई लोग वीआर हेडसेट्स पर देख सकते हैं। गेमिंग कंसोल को भी सीधे वीआर हेडसेट से जोड़ा जा सकता है। इस तरह की टेक्नॉलजी खासतौर पर किसी इवेंट को लाइव दिखाने के लिए या गेमिंग के लिए इस्तेमाल की जाती है।

2. मोबाइल स्क्रीन के जरिये: आम लोगों के इस्तेमाल में मोबाइल वीआर हेडसेट्स काफी पॉपुलर होते जा रहे हैं। इसमें वीआर हेडसेट कवर में मोबाइल को फिट कर देते हैं और मोबाइल पर वर्चुअल रिऐलिटी का फील देने के लिए बनाए गए खास तरह के विडियो देखे जा सकते हैं।

इनकी है दुनिया भर में धूम
मोबाइल वीआर सेट्स वैसे तो पहले से ही मौजूद हैं लेकिन उपलब्धता में कमी और महंगे होने की वजह से इनका इस्तेमाल आम लोग नहीं करते थे। इन्हें सिम्युलेशन या ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। बेहतर तकनीक की वजह से अब आम यूजर्स के बीच ये काफी पॉपुलर होते जा रहे हैं। इन्हें 3डी और 360 डिग्री विडियोज देखने के लिए दुनिया भर के लोग काफी पसंद कर रहे हैं। मोबाइल वीआर हेडसेट्स के जरिये थियेटर में 3डी मूवी देखने जैसा अनुभव घर पर ही पाया जा सकता है। खासतौर पर शूट किए गए 360 डिग्री विडियोज में हेडसेट्स पहनकर सिर को अलग-अलग डायरेक्शन में घुमाकर असली लोकेशन पर पहुंचने जैसा अनुभव पाया जा सकता है।

क्या हैं ऑप्शन
मोबाइल वीआर हेडसेट्स ने 2010 के आसपास मार्केट में एंट्री की लेकिन जल्दी ही टेक्नॉलजी के दीवानों के दिल पर राज करने लगे। तीन तरह के मोबाइल वीआर देखने को मिलते हैं।

कार्डबोर्ड वीआर डिवाइस
जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह कार्डबोर्ड का बना होता है। यह काफी साधारण किस्म का वीआर डिवाइस है। इसमें कार्डबोर्ड के चश्मेनुमा डिब्बे में लेंस फिट होते हैं। इन्हें हाथ से पकड़ कर आखों के सामने लगाना पड़ता है। इसमें मोबाइल को फिट करके खास तौर पर बनाए गए विडियोज का मजा उठाया जा सकता है।
कहां मिलेगा: इन्हें अमेजॉन और स्नैपडील पर खरीदा जा सकता है।
कितनी है कीमत: 150 रुपये से 300 रुपये तक

प्लास्टिक हेड सेट्स
ये हेडसेट्स प्लास्टिक के फ्रेमनुमा होते हैं, जिनमें आगे की ओर मोबाइल फिट करने की जगह होती है। एक बार मोबाइल फिट होने के बाद पीछे की तरफ लगे बैंड से इसे सिर पर इस तरह बांधा जाता है कि लेंस आखों के सामने रहे। ये मीडियम रेंज के हेडसेट्स हैं जो इस वक्त काफी पॉपुलर हैं। हालांकि इनकी फिटिंग ज्यादा आरामदायक नहीं होती लेकिन कम पैसे में वीआर का मजा लेने का अच्छा ऑप्शन है। इस सेग्मेंट में लेनोवो एंट वीआर (ANT VR), ऑरा वीआर (AuraVR), प्रोकस वीआर (Procus VR) आदि ऑप्शन हैं।
कहां मिलेगा: तकरीबन हर पॉपुलर ई-कॉमर्स साइट पर मिल जाएगा।
कितनी है कीमत: 1500 रुपये से 3500 रुपये तक


गियर वीआर
इन्हें कंप्लीट वीआर हेडसेट कहा जा सकता है। ग्रिप का मामला हो या घंटों इसे पहने रहने का, यह काफी आरामदायक होते हैं। इनके लेंस भी अच्छी क्वॉलिटी के हैं जिससे विडियो देखने का अनुभव काफी अच्छा होता है। इस सेग्मेंट में तकरीबन हर बड़ी कंपनी एंट्री कर चुकी है।
कौन से हैं ऑप्शन: सैमसंग गियर वीआर, सोनी पीएस वीआर, एलजी 360 वीआर, एचटीसी वाइव, वावे वीआर
कितनी है कीमत: 8 हजार से लेकर 12 हजार तक

यह है वीआर का सरताज
अगर वीआर हेडसेट्स की बात की जाए तो ओक्यूलस रिफ्ट (Oculus Rift) को वीआर हेडसेट्स का सरताज कहना गलत नहीं होगा। इस प्रोजेक्ट को फेसबुक ने अपने हाथ में लेने के बाद काफी लोगों तक पहुंचाया है। खुद जकरबर्ग इसकी तारीफें गिनाते नहीं थकते और इसे फ्यूचर की सबसे पॉपुलर डिवाइस मानते हैं। इसमें सराउंड साउंड के साथ ही बेहतरीन क्वॉलिटी के सेंसर हैं जिनके जरिए न सिर्फ गेमिंग का रोंगटे खड़े वाला एक्सपीरिएंस मिलता है बल्कि 3डी विडियो के एक्सपीरिएंस को भी कई गुना बढ़ा देता है।
कितनी है कीमत: तकरीबन 40 हजार रुपये
कहां से मिलेगा: फिलहाल यह इंडिया में उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्दी ही यह मिलने लगेगा।


इनका भी करना होगा इंतजाम
फिलहाल वीआर पर देखने के लिए कॉन्टेंट की कमी है लेकिन जल्दी ही ढेर सारा कॉन्टेंट उपलब्ध होने की उम्मीद लगाई जा रही है।
- हर मूवी और गेम उपलब्ध न होना निराश करता है।
- हर कंपनी मोबाइल कंपनी के हिसाब से सॉफ्टवेयर बना रही है। ऐसे में हर मोबाइल हर हेडसेट के साथ काम नहीं करता।
- सस्ते हेडसेट्स की फिटिंग और क्वॉलिटी अच्छी न होने के कारण मजा किरकिरा हो जाता है और अच्छे हेडसेट्स काफी महंगे हैं। इनके सस्ते होने पर ही बात बनेगी।


No comments:

Post a Comment